मिशन प्रेरणा (Mission Prerna ) की इ-पाठशाला (E – Pathshala ) के चौथे सप्ताह की सामग्री WhatsApp पर साझा

मिशन प्रेरणा की इ-पाठशाला के चौथे सप्ताह की सामग्री WhatsApp पर साझा
  • बेसिक शिक्षा विभाग उत्तर प्रदेश ने सभी BSAs BEOs, स्रग्स, और ARPs से आग्रह किया
  • मिशन प्रेरणा कैसे काम करता है
  • ई – पाठशाला से घर के अन्दर पढो
  • Department of Basic Education Uttar Pardesh

 

बेसिक शिक्षा विभाग ने मिशन प्रेरणा (Mission Prerna ) की इ-पाठशाला (E – Pathshala ) के चौथे सप्ताह की सामग्री WhatsApp पर साझा कर दिया गया है। इसके बाद उत्तर प्रदेश के बेसिक शिक्षा विभाग (Department of Basic Education Uttar Pardesh ) ने प्रदेश के सभी BSAs SRGs BEOs और ARPs अपील किया है। यह सूचना आप जनपद और ब्लॉक पर या Whatsapp ग्रुप पर साक्षा कर दे। जिससे यह जानकारी प्रदेश के सभी शिक्षकों तक पहुंच सके। जिससे यह जानकरी टीचरो के द्वारा बच्चो के अभिभावकों तक पहुंच सके।

 

क्या है मिशन प्रेरणा (Mission Prerna )

 

मिशन प्रेरणा उत्तर प्रदेश का प्रमुख कार्यकर्म है। मिशन प्रेरणा राज्य भर में बेसिक शिक्षा विभाग के लाखो स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार करने का काम करता है । इसकी शुरुआत शिक्षा पर विशेष ध्यान देने के लिए किया गया है। इसके तहत कौशल समझ के साथ साथ पढ़ने की क्षमता और गणित की गणना में सुधार करते है।अधिक जानकारी के लिए यंहा क्लिक करे

कक्षा 1 – 8 की सामग्री 

बेसिक शिक्षा विभाग उत्तर प्रदेश के द्वारा कक्षा 1 से 8 तक की हर क्लास के लिए अलग लग योजना बनायीं गई है। जिसके तहत सभी शिक्षकों को क्लास 1 – 8 की सामग्री दे दिया जाता है। इस समाग्री को शिक्षक अभिभावको के साथ बने wahtsapp ग्रुप पर शेयर करेंगे। लेकिन गाओं में जिन अभिभावकों के पास मोबाइल फ़ोन नहीं है उनके लिए भी योजना बनाई गयी है। अभिभावक सप्ताह में एक बार स्कूल पहुंच कर पुरे सप्ताह की योजना समझ ले।

कोविड महामारी के कारण बच्चो की पढाई पर कोई असर न पड़े इसकी जिम्मेदारी हम सबकी है। इस समय बच्चो को ऑनलाइन शिक्षा के लिए प्रेरित करे और सरकार द्वारा चलाये जा रहे अभियान में साथ दे। घर में ही बच्चो को ई-लर्निंग की सुविधा दे।

बेसिक शिक्षा विभाग ने कहा है की

“घर ही बन जायेगा विद्यालय हमारा, हम चलाएंगे ई – पाठशाला” 

 

Related posts

Leave a Comment